लोक राजनीति मंच

28 मई, 2023 की बैठक में प्रस्तुत प्रस्ताव

Read proceedings in English

14

प्रस्ताव निम्नलिखित हैं-

* क्रम संख्या 1- प्रस्ताव संख्या 17-*

गत 2 मई 2028 को अणुव्रत भवन में आयोजित लोक राजनीति मंच की बैठक के प्रस्ताव संख्या 7 में कहा गया था कि जब तक पूरे देश से लोग गठबंधन से न जुड़ जाएं, तब तक गठबंधन की  राष्ट्रीय कार्य समिति के गठन का इंतजार किया जाए। इस विषय में आज की बैठक में प्रस्ताव यह आया कि राष्ट्रीय स्तर की कमेटी गठबंधन के संविधान के अनुरूप बनाया जाय। जब तक संविधान द्वारा कार्यसमिति का स्वरूप तय नहीं होता, तब तक के लिए लोक राजनीति मंच के वरिष्ठ नेता श्री श्याम गंभीर को गठबंधन का  संयोजक नियुक्त किया जाए। 

 

2. प्रस्ताव संख्या 18

2 मई को पारित प्रस्ताव संख्या 8 में और प्रस्ताव संख्या 11.1 में यह कहा गया था कि  जब संविधान सभा में कम से कम 51 सदस्य शामिल हो जाएं। तब गठबंधन का संविधान तैयार करने के लिए संविधान सभा के सदस्यों की संख्या का 5% यानी कम से कम 3 सदस्यों की एक ड्राफ्टिंग कमेटी का गठन किया जाए, जो गठबंधन के संविधान निर्माण का कार्य करें। इस विषय में आज की बैठक में प्रस्ताव यह है कि चूंकि संविधान सभा में शामिल होने के लिए कुल 117 लोगों के नाम आ चुके हैं जिसका 5% निकाला जाए तो संविधान प्रारूप समिति में अधिकतम 8 लोग शामिल हो सकते हैं। इसलिए प्रस्ताव संख्या 8 और प्रस्ताव संख्या 11.1 के अनुपालन में आज की बैठक में प्रस्तुत किया जाने वाला प्रस्ताव निम्नलिखित हैं -

गठबंधन के संविधान की ड्राफ्टिंग के लिए निम्नलिखित लोगों को अधिकृत किया जाए-

1. ड्राफ्टिंग कमेटी के अध्यक्ष का काम करने के लिए इलाहाबाद हाईकोर्ट के पूर्व न्यायधीश और उत्तर प्रदेश के लोकायुक्त जस्टिस श्री वीरेंद्र सिंह यादव से निवेदन किया जाए।

2. ड्राफ्टिंग कमिटी के 2 सदस्यों के रूप में मैग्सेसे पुरस्कार से पुरस्कृत श्री संदीप पांडे और सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ अधिवक्ता श्री मेहमूद प्राचा।

3. ड्राफ्टिंग कमेटी के सचिव के रूप में दिल्ली हाईकोर्ट के अधिवक्ता एडवोकेट श्री विजय पाल सिंह। ‌‌

 

*3- प्रस्ताव संख्या 19*

प्रस्ताव संख्या 11. 2 में कहा गया था कि 51 सदस्यीय संविधान सभा को गठबंधन के लिए उपयोगी और भाजपा के लोकतंत्र, धर्मनिरपेक्षता, और समाजवाद विरोधी कार्यों के खिलाफत में काम कर रहे उन वर्तमान और पूर्व मुख्यमंत्रियों और प्रदेश स्तरीय और अखिल भारतीय स्तर पर मान्यता प्राप्त राजनीतिक पार्टियों के अध्यक्षों से संपर्क करने के लिए राजनीतिक डेलिगेशन बनाने का अधिकार होगा। इस विषय में आज की बैठक में प्रस्ताव यह है कि राजनीतिक डेलिगेशन समिति के संयोजक के रूप में श्री संदीप पांडे को चुना जाए. वह इस समिति में समय-समय पर जिसको भी उपयोगी समझेंगे, उनको संपर्क अभियान के दौरे में अपने साथ ले जा सकेंगे। अपनी समिति का विस्तार करेंगे और आज 28 मई की बैठक में शामिल जो लोग अपनी इच्छा से इस समिति में जुड़कर काम करना चाहेंगे, उनके नामों पर विचार किया जाए। ‌‌


*4. प्रस्ताव संख्या 20*

गत 2 मई के पारित प्रस्ताव संख्या 11.3 में कहा गया था कि भाजपा सरकार से पीड़ित उद्योगपतियों और व्यापारियों से संपर्क करने के लिए गठबंधन की इकनोमिक डेलिगेशन की 5 सदस्यीय कमेटी बनाने का अधिकार 51 सदस्यीय संविधान सभा को होगा। ‌ इस विषय में आज की बैठक में प्रस्ताव यह है कि बैठक में शामिल जो लोग अपनी इच्छा से इस समिति में जुड़कर काम करना चाहेंगे, उनके नामों पर विचार किया जाए। गठबंधन के लिए कोष बनाने का काम भी इसी समिति को दिया जाए। ‌इस विषय पर काम करने के लिए किसी ने अपने नाम का प्रस्ताव नहीं दिया यह विषय अगली बैठक के लिए स्थगित किया गया.


*5-प्रस्ताव संख्या 21*

गत 2 मई के पारित प्रस्ताव संख्या 11.4 मैं कहा गया था कि मीडिया जगत के भाजपा विरोधी या पत्रकारिता के मर्यादाओं को संतुलित तरीके से निभाने वाले पत्रकारों और मीडिया संस्थानों के प्रमुखों से संपर्क करने के लिए गठबंधन की मीडिया डेलिगेशन की 5 सदस्यीय कमेटी बनाने का अधिकार 51 सदस्यीय संविधान सभा को होगा।इस विषय में आज की बैठक में प्रस्ताव यह है कि बैठक में शामिल जो लोग अपनी इच्छा से इस समिति में जुड़कर काम करना चाहेंगे, उनके नामों पर विचार किया जाए। इस विषय पर काम करने के लिए किसी ने अपने नाम का प्रस्ताव नहीं दिया यह विषय अगली बैठक के लिए स्थगित किया गया.


*6-प्रस्ताव संख्या 22*

दिल्ली घोषणा पत्र के प्रस्ताव संख्या 15 में यह कहा गया था कि मई महीने तक गठबंधन के संविधान सभा में कम से कम 51 सदस्यों को जोड़ लिया जाए। यह लक्ष्य पूरा हो गया और संविधान सभा से जुड़ने वालों की संख्या 51 की बजाय 117 हो गई है।

 

*7-प्रस्ताव संख्या 23*

इसी प्रस्ताव में यह भी कहा गया था कि मई महीने तक गठबंधन का संविधान तैयार कर लिया जाए। बैठक विलंब से होने के कारण यह लक्ष्य पूरा नहीं हो सका। किंतु आज गठित गई की गई संविधान प्रारूप समिति से अपेक्षा यह रहेगी कि वह गठबंधन का अंतिम संविधान तैयार करने में चाहे जितना वक्त लें किंतु गठबंधन का अंतरिम संविधान का प्रारूप 30 जून तक प्रस्तुत कर दें।

 

*7-प्रस्ताव संख्या 24*

इसी प्रस्ताव संख्या 15 में यह भी कहा गया था कि जून महीने में देश के समस्त मुख्यमंत्रियों और पूर्व मुख्यमंत्रियों से मुलाकात करके यह निश्चित कर लिया जाए कि कौन-कौन से गणमान्य नेतागण गठबंधन को लोकतांत्रिक प्रक्रिया से चलाने के पक्ष में है और कौन-कौन नहीं है। यह सूची जुलाई महीने के प्रथम सप्ताह में पब्लिश कर दिया जाए। ‌ इस विषय में श्री श्याम गंभीर जी ने बताया कि उन्होंने कुछ होमवर्क किया है. किन्तु इस विषय में बैठक में बुलाये गए एक भी व्यक्ति के उपस्थित नहीं होने के कारण यह विषय विषय स्थगित गया.

 

*8-प्रस्ताव संख्या 25*

इसी प्रस्ताव संख्या 15 में यह भी कहा गया था कि अगस्त और सितंबर महीने में गठबंधन की प्रदेश कमेटियों, मंडल कमेटियों, लोकसभा कमेटियों, जिला कमेटियों, विधानसभा कमेटियों और ब्लाक कमेटियों को ऑनलाइन विधि से गठित कर दिया जाए। इस विषय में आज की बैठक में यह प्रस्ताव है कि ऊर्ध्वाधर कमेटियों का गठन करने के लिए 1 सप्ताह के अंदर एक ऑनलाइन फॉर्म तैयार किया जाएगा। जिसका लिंक गठबंधन के समस्त सदस्य अधिक से अधिक फॉरवर्ड करेंगे और अपने जान पहचान के लोगों को ऑनलाइन फॉर्म भरके किसी ने किसी कमेटी में जुड़ने का आवेदन आमंत्रित करेंगे।

 

*9-प्रस्ताव संख्या 26*

इसी प्रस्ताव संख्या 15 में यह भी कहा गया था कि अगस्त और सितंबर महीनों में गठबंधन की उक्त कमेटियों में भर्ती होने वाले सभी पदाधिकारियों को प्रशिक्षित करने के लिए प्रशिक्षण शिविरों का आयोजन किया जाए। आज की बैठक में इस विषय में प्रस्ताव यह है कि प्रोफेसर जितेंद्र कुमार शर्मा को प्रशिक्षण प्रकोष्ठ का संयोजक नियुक्त किया जाए और उनको गठबंधन के प्रशिक्षण विभाग की कार्यसमिति तैयार करने के लिए और प्रशिक्षण के विस्तृत रूपरेखा तैयार करने के लिए अधिकृत किया जाए।

 

*10-प्रस्ताव संख्या 27*

इसी प्रस्ताव संख्या 15 में यह भी कहा गया था कि अक्टूबर और नवंबर महीने में पूरे देश के यथासंभव सभी प्रदेशों की राजधानियों में जनसभाओं द्वारा गठबंधन के शक्ति प्रदर्शन का कार्यक्रम संपादित किया जाए और सभी लोकसभा चुनाव क्षेत्रों के लिए चुनाव लड़ने वाले उन प्रत्याशियों को चिन्हित कर लिया जाए जिनका समर्थन यह गठबंधन करेगा। जनवरी और फरवरी महीने में गठबंधन की विधानसभा कमेटियों के माध्यम से पूरे देश की यथासंभव सभी प्रदेशों में बूथ कमेटियों का गठन कर दिया जाए। इस विषय में आज के बैठक में प्रस्ताव यह है कि चर्चा करने के बाद गठबंधन के प्रचार समिति का एक संयोजक बनाया जाए और संयोजक को सभी प्रदेशों में गठबंधन के प्रचार समिति की कमेटियां बनाने के लिए अधिकृत किया जाए।


*11-प्रस्ताव संख्या 28*

आज की बैठक में यह भी प्रस्ताव किया जाता है की लोक राजनीति मंच उन सभी अन्य मंचों के साथ पूरक यानी सप्लीमेंट्री भूमिका में रहेगा जो मंच लोकतांत्रिक प्रक्रिया से भाजपा विरोधी संगठनों और राजनीतिक दलों को एकजुट करने के पक्ष में है।


*12-प्रस्ताव संख्या 29*

आज की बैठक में अधिक प्रस्ताव रखा जाता है कि जितने शीघ्र गठबंधन का अपना कोष बन जाए, अपना स्टाफ काम करने लगे, उ तनी जल्दी गठबंधन की इंडिपेंडेंट वेबसाइट बना लिया जाए, जिससे यह भ्रम न पैदा हो कि गठबंधन केवल वोटर्स पार्टी इंटरनेशनल द्वारा संचालित किया जा रहा है.

 

*13-प्रस्ताव संख्या 30*

आज की बैठक में यह भी प्रस्ताव रखा जाता है कि गठबंधन के कुल 5 विंग बनाए जाएं, जिनका नाम निम्नलिखित हो-

1. सिविल सोसाइटी विंग

2. सामाजिक आंदोलन विंग

3. पॉलीटिकल विंग

4. उद्योग व्यापार विंग

5. मीडिया विंग

23.1 सिविल सोसाइटी विंग का राष्ट्रीय संयोजक के रूप में इंडियन फॉरेन सर्विस के ऑफिसर और कई देशों में राजदूत रहे श्री अशोक शर्मा जी को चुना जाए.

 

23.2 सामाजिक आंदोलन विंग के राष्ट्रीय संयोजक के रूप में काम करने के लिए नेशनल एलाइस ऑफ पीपल्स मूवमेंट की राष्ट्रीय नेता सुश्री मेधा पाटेकर जिसे निवेदन किया जाए।

 

23.3 पॉलिटिकल विंग के राष्ट्रीय संयोजक के रूप में बैठक में चर्चा करके किसी भी उपयुक्त व्यक्ति को नियुक्त किया जाए, जिसमें लोगों को कन्विंस करने की क्षमता हो, परस्पर विरोधी विचारधाराओं के बीच समन्वय करने की क्षमता हो और इस कार्य के लिए अपेक्षित देशव्यापी रेल और हवाई यात्राएं अपने खर्चे से कर सकता/सकती हो।

 

23.4 उद्योग व्यापार विंग के राष्ट्रीय संयोजक के रूप में नियुक्ति के लिए फिक्की एसोचैम या सीआईआई के प्रमुखों से बात करके किसी उपयुक्त व्यवसाई को नियुक्त किया जाए।

 

23.5 देश के प्रमुख पत्रकारों से चर्चा करके मीडिया विंग के राष्ट्रीय संयोजक के रूप में किसी उपयुक्त व्यक्ति को मीडिया विंग के राष्ट्रीय संयोजक के रूप में नियुक्त किया जाए, जिसमें इलेक्ट्रॉनिक मीडिया, सोशल मीडिया और प्रिंट मीडिया का व्यवहारिक ज्ञान हो, अनुभव हो और गठबंधन के पक्ष में मीडिया का ध्रुवीकरण कराने की क्षमता हो।


*14-प्रस्ताव संख्या 31*

आज की बैठक में यह भी विचार किया जाए कि गठबंधन की संविधान सभा से जुड़ने के लिए श्री विश्वात्मा, श्री संदीप पांडे और श्री प्रभात राय के अलावा अन्य किन लोगों के नाम वेबसाइट पर प्रकाशित किए जाएं, जिससे गठबंधन से नए लोगों को जोड़ने की प्रेरणा मिले और गठबंधन की विश्वसनीयता बढे। इस संबंध में प्रस्ताव यह है कि कम से कम निम्नलिखित लोगों की सहमति प्राप्त किया जाए और उनके नाम गठबंधन की संविधान सभा से जुड़ने के लिए अपीलकर्ताओं सूची में प्रकाशित किया जाए। 

1. श्री श्याम गंभीर समाजवादी नेता

2. उत्तर प्रदेश के लोकायुक्त और इलाहाबाद हाईकोर्ट के पूर्व न्यायधीश जस्टिस वीरेंद्र सिंह यादव

3. सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ अधिवक्ता श्री महमूद प्राचा 

4. पूर्व राजदूत श्री अशोक शर्मा

5. जानी मानी समाजवादी नेत्री श्रीमती मंजू मोहन

6. जयप्रकाश आंदोलन के मूर्धन्य नेता प्रोफेसर जितेंद्र कुमार शर्मा, 

7. जानी मानी समाजवादी नेत्री श्रीमती मंजू मोहन

 

Open chat
Any query?
We are here to help you regarding
the new political system.